Blogging Niche Kya Hai? और ये कितने प्रकार के होते है 2023

Blogging करने का सबसे पहला और मुश्किल काम है Blogging Niche को चुनना। सबसे ज्यादा नए Bloggers यहीं पर गलती करते हैं, और 4 से 6 महीने बाद ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं ।

अगर आप भी एक नए ब्लॉगर हो, तो आपको भी सबसे पहले “Blogging Niche Kya hai?” के बारे में जान लेना चाहिए । ताकि आप भी अपने ब्लॉगिंग करियर में सफल हो सके ।

बिना सही Blog Niche Chune आप सफल नहीं हो सकते और ना ही अपने ब्लॉग से पैसे बना सकते हैं । इसीलिए आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारी होनी जरूरी है । ताकि आप अपने लिए एक Profitable blog niche चुन सकें।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Blogging Niche क्या होता है?, Blog Niche कितने प्रकार के होते हैं?, Blog Niche का चयन करना क्यों जरूरी है? और Blog Niche कैसे चुने?

लास्ट में आपको 50+ Blog Niche Ideas in Hindi का list भी मिल जाएगा । इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Blogging Niche से जुड़ी शायद ही कोई सवाल आपके मन में बचेगा ।

अगर आपके मन में Blogging से जुड़ा कोई सवाल उठता है, तो मुझे Facebook या Instagram पर message कर सकते है । मैं उसका जवाब देने की कोशिष करूँगा ।

socil media buttom
Join Telegram
Facebook
Instagram

Page Contents

Blogging Niche Kya Hota Hai?

Blogging Niche Kya hai Hindi
Blogging Niche Kya hai Hindi

Blogging Niche एक specific Topic, Subject या Category होता है जिस पर किसी ब्लॉगर द्वारा Blog Post लिखा जाता है ।

अगर मैं इसे और आसान भाषा में आपको समझाऊं:-

Blogging Niche एक ऐसा Topic होता है जिसको आधार बनाकर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट लिखता है उसे Topic को ही Blogging Niche कहते हैं ।

आइए मैं आपको एक एग्जांपल से समझाता हूं, ताकि आपको इसे समझने में आसानी हो ।

आप एक ब्लॉग बनाते हैं, जिस पर आप Share Market के बारे में लिखते हैं । तो, आपके ब्लॉग का नीच Finance Category में आएगा ।

इसी तरह अगर आप इनमें से किसी एक Topic पर (Yoga, Weight Loss, Diabetes और Skin Care) लिखते हैं । तो आपके ब्लॉग का नीच Health Niche है ।

इसी प्रकार से अलग-अलग Topic होते हैं जिस पर आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

एक अच्छा ब्लॉगिंग नीच क्या होता है?

एक अच्छा Blogging Niche हर किसी के लिए अलग अलग हो सकता है ।

एक अच्छा Blogging Niche वह होता है, जिसमें आपका Interest और Knowledge हो, जिसे लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो, यानी जिसके बारे में लोग पढ़ना पसंद करते हो, और जिससे आप पैसे बना सकें ।

आखिरकार, हमारा ब्लॉगिंग करने का मकसद पैसा कमाना ही है।😁

Blogging Niche कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से Blogging Niche के तीन प्रकार होते हैं ।

  1. Multi Niche
  2. Single Niche
  3. Micro Niche

वैसे तो Blogging Niche कई प्रकार के होते हैं लेकिन इन्हें Category के हिसाब से मुख्य रूप से तीन हिस्सों में बांटा गया है । चलिए एक-एक करके हम इन तीनों नीच कैटेगरी के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

लेकिन इससे पहले मैं आपको ये बता देता हूँ की आखिर कर blogging niche चुनना जरुरी क्यों है?

Blogging Niche चयन करना क्यों ज़रूरी है

Blogging करने का सबसे पहला और सबसे मुस्किल काम है एक सही Blogging Niche चुनना । Blogging Niche चुनना क्यों जरुरी है? इसके कई सरे जवाब हो सकते है ।

अगर आप blogging को अपना Career बनाना चाहते है, ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाना चाहते है, और blogging में अपना नाम करना चाहते है, तो Blogging Niche का चयन करना बेहद जरुरी है ।

एक ग़लत blogging niche का चयन आपके ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के सपने को ख़त्म कर सकता है। जब आप एक ग़लत blog niche चुन लेते है, तो आप ज्यादा दिनों तक उस niche में पोस्ट नहीं लिख पाएंगे और थक हार के blogging छोड़ देंगे ।

इस लिए आपको उस niche को चुनना चाहिए जिसमे आपका intrest और Knowledge हो ।

क्योकि अगर आपने एक ऐसा niche को select करलिया जिसके बारे में आपको ज्यादा Knowledge ही नहीं है तो आप अपने Blog को कैसे continue करोगे ।

यही करना है की आपको Blogging के लिए Niche चयन करना बहुत ही ज्यादा important हो जाता है ।

1. Multi-Niche Blog

Multi Niche Blog एक ऐसा Blog है, जिसके ऊपर हर प्रकार के विषय पर ब्लॉग पोस्ट लिखा जाता है ।

इस प्रकार के ब्लॉग पर हेल्थ, बिजनेस, टेक्नोलॉजी, मेक मनी ऑनलाइन, लाइफस्टाइल और गेमिंग से जुड़ी जानकारियों के ऊपर आर्टिकल पब्लिश किया जाता है । इसके अलावा मल्टी नीच ब्लॉग पर और भी कैटेगरी को कवर किया जाता है ।

क्या Multi Niche Blog फ़ायदेमंद है?

जी हां, Multi Niche Blog एक फायदेमंद ब्लॉग है । परंतु इस प्रकार के ब्लॉग में सफलता पाने के लिए आपको हर उस टॉपिक के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे आप अपने ब्लॉग पर लिखना चाहते हैं ।

Multi Niche Blog को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है । इसमें कई प्रकार के टॉपिक के ऊपर कंटेंट लिखे जाते हैं, जिस पर रिसर्च करना और ब्लॉग पोस्ट लिखना एक व्यक्ति के लिए मुश्किल काम हो सकता है ।

Multi Niche Blog पर जल्द सफलता पाने के लिए 2-3 लोगों की एक Team बना सकते हैं । या फिर अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक Multi Niche Blog बना सकते हैं ।

ज्यादातर hindi blogs आपको multi niche Category में देखाने को मिलेंगे ।

Multi Niche पर बने ब्लॉग्स के उदाहरण:-

यह कुछ Hindi Blogs हैं जो Multi Niche पर काम करती हैं ।

  1. Prajapatiweb.com
  2. Hindime.net
  3. Newsmeto.com
  4. Deepawali.co.in
  5. easyhindi.in
  6. hindikiduniya.com
  7. techyukti.com

Multi Niche Blog से कमाई कैसे होगा?

Multi Niche Blog से कमाई करने के कई सारे तरीके हैं । जैसे :- Google Adsense, Affiliate Marketing, ebook Selling, Sponsorship, अपना product sell (online course, ebooks, and Skill Base Services) करके आप Multi Niche Blog से Earning कर सकते है ।

हांलांकि Multi Niche Blog पर Sponsorship मिलना थोडा मुस्किल होता है, क्योकि Multi niche पर targeted Audition नहीं होती है ।

यही वजह है कि इस तरह के niche पर Sponsorship कम ही मिलते है ।

2. Single Niche Blog

जैसे कि इसके नाम से ही मालूम चल रहा है और आपको मालूम ही होगा की Single का मतलब होता है एक ।

मतलब एक ऐसा ब्लॉग जिसके ऊपर किसी एक विषय के बारे में लिखा जाता हो, उसे Single Niche Blog कहते हैं

इस प्रकार के ब्लॉग पर किसी एक विषय को पकड़कर उसके ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखा जाता हैं ।

जैसे:- अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसको Share Market के बारे में रुचि और जानकारी है । आपको शेयर मार्केट के बारे में हर छोटी और बड़ी चीज के बारे में जानकारी है तो आप एक Share Market से relate Blog बना सकते हैं ।

इस ब्लॉग पर आप सिर्फ शेयर मार्केट की जानकारी शेयर करेंगे । इसके अलावा इस ब्लॉग पर आप किसी और विषय पर जानकारी शेयर नहीं करेंगे ।

अगर आप एक ही विषय पर लिखते हैं तो यह आपका एक Single Niche blog होगा ।

क्या Single Niche Blog फ़ायदेमंद है?

जी हां, Single Niche Blog एक फायदेमंद ब्लॉग है । इस प्रकार के ब्लॉग में आपको 4 से 6 महीने के अंदर सफलता देखने को मिल सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपने एक ऐसे Niche को चुना है, जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान दोनों है । इस नीच पर आप बिना थके कई सारे ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं ।

Single Niche Blog को मैनेज करना आसान होता है क्योंकि इस पर आपको एक ही विषय के बारे में लिखना होता है और उसे आप एक खेल की तरह करते हैं ।

Single Niche Blog पर जल्द सफलता पाने के लिए आपको किसी Team की जरूरत नहीं पड़ेगी । Single Niche Blog को आप अकेले भी शुरू कर सकते हैं ।

Single Niche Blog ब्लॉक बनाते समय आपको एक बात ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है । आपको किसी दूसरे ब्लॉगर को देखकर Niche Select नहीं करना है । आपको उस Niche पर ब्लॉक बनाना है जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान दोनों हो ।

Single Niche पर बने ब्लॉग्स के उदाहरण:-

यह कुछ Blog हैं जो Single niche पर काम करते हैं ।

  1. Businessideasinhindi.com
  2. Backlinko.com
  3. Moz.com
  4. Moneycontrol.com
  5. Sharemarkethindi.net

Single Niche Blog से कमाई कैसे होगा?

Single Niche Blog से पैसे कमाना Multi Niche Blog की तुलना में काफी आसान है । Single Niche को आप कई तरीके से Monetize कर सकते हैं ।

जैसे:- Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsership, Gest post, Banner advertisement, Sell Digital Products, Skill Based Services, etc.

यह कुछ तरीके हैं जिनसे आप Single Niche Blog पर कमाई कर सकते हैं । लेकिन इसमें सबसे ज्यादा कमाई Affiliate Marketing, Skill Service और Sponsership से होता है ।

क्योंकि, आप एक विषय पर ब्लॉक बनाया है । तो आपके ब्लॉक को पढ़ने वाले भी उसी विषय में रुचि रखने वाले होंगे । ऐसे में जब आप अपने विषय से रिलेटेड कोई Affiliate Product Recomend करोगे । तो आपके Recomend किए गए प्रोडक्ट पर सेल ज्यादा होगा जिससे आपको ज्यादा कमीशन मिलेगा ।

कुछ इसी तरह से Sponsership के साथ भी है । जब भी कोई कंपनी आपको Sponsership देगी तो वह आपको Multi Niche Blog के तुलना में ज्यादा पैसे देगी । क्योंकि, आपके ब्लॉग पर उनको एक टारगेटेड ऑडियंस मिल रही है जो उनके प्रोडक्ट को खरीद सकती है ।

  • Blog पैसे कमाने के 20+ तरीके

3. Micro Niche Blog

Micro Niche Blog, Micro का मतलब होता है सूक्ष्म यानि की छोटा और Niche का मतलब होता है विषय, यानि एक बहुत ही छोटा विषय ।

जैसे:- अगर आप एक ब्लॉग बनाते हो जहाँ पर आप Cooking से Related पोस्ट लिखते हो, तो ये एक Single Niche Blog कहलायेगा । लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ “chocolate cakes” के बारे में लिखते हो, तो ये एक Micro Niche Blog कहलायेगा ।

इस ब्लॉग पर आप सिर्फ “chocolate cakes recipi” के आलावा किसी और Cakes के बारे में नहीं लिखोगे ।

अगर आप Micro Niche Blog के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते है तो मेरे इस पोस्ट को पढ़े Micro Niche क्या है? और Micro Niche कैसे चुने? इस पोस्ट को पढने के बाद आपको माइक्रो niche से releted सरे सवालो के जवाब मिल जायेगा ।

क्या Micro Niche Blog फ़ायदेमंद है?

जी हाँ, Micro Niche Blog, Multi Niche और Single Niche की तुलना में काफी ज्यादा फ़ायदेमंद है । क्योकि इस प्रकार के ब्लॉग में आपको कम मेहनत पर ज्यादा पैसे कमाने की सुविधा मिलती है ।

Micro Niche Blog में traffic तो बहुत कम होता है, लेकिन कमाई बहुत ज्यादा होती है । क्योकि इस प्रकार के ब्लॉग पर Quality Traffic आता है मतलब की इस ब्लॉग पर targeted Auditions आते है ।

अगर आप अपने Auditions को अपने niche से releted product ऑफर करते हो, तो आपको high Conversion मिलता है ।

Micro Niche Blog से कमाई कैसे होगा?

Micro Niche Blog से पैसे कमाना Multi Niche Blog और Single Niche Blog की तुलना में काफी आसान है । Micro Niche को आप कई तरीके से Monetize कर सकते हैं ।

जैसे:- Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsership, Banner advertisement, Sell Digital Products, Skill Based Services, etc.

Micro Niche Blog में आपको Google Adsense से भी High CPC मिलता है । इसके आलावा इस ब्लॉग पर Affiliate Conversion भी काफी high रहता है ।


मेरी राय:- हर एक ब्लॉगर के पास कम से कम 2 Blogs होने चाहिए । एक Single Niche Blog और दूसरा Multi Niche Blog.

अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि आखिरकार ऐसा क्यों?

एक नए ब्लॉगर के पास उसके नीच के अलावा और भी कई सारे Content Ideas होते हैं जिसके ऊपर वह लिखना चाहता है । लेकिन, उसने तो एक Single Niche Blog बनाया है जिस पर वह सिर्फ अपने नीच से रिलेटेड पोस्ट ही लिख सकता है ।

तो उसके बाकी के Topics का क्या? वह उसे कहां लिखेगा । क्या उसे अपने उन टॉपिक्स को लिखने के लिए एक अलग Single Niche Blog बनाना होगा ।

लेकिन तब क्या होगा जब उसके पास 10 या 15 Topics हो, तो क्या उसे हर टॉपिक्स के लिए अलग ब्लॉग बनाना पड़ेगा ।🤔

अगर वह हर टॉपिक के लिए अलग-अलग Blog बना भी लेता है तो उसके लिए उन Blogs को मैनेज करना बहुत ही मुश्किल होगा ।

यह चीज में आपको अपने एक्सपीरियंस से बता रहा हूं यह सारी चीजें मेरे साथ हो चुकी हैं । Niche, Niche करते करते मैंने कब 15 Blogs बना लिया मुझे खुद ही नहीं पता । मुझे इन 15 में से किसी पर भी सक्सेस नहीं मिला । क्योंकि मुझे इन 15 Blogs को मैनेज करने में और Post लिखने में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता था ।

उसके बाद मैंने सारे Blogs को छोड़कर सिर्फ दो Blog (Multi Niche और Single Niche) पर लगातार काम किया और मुझे सक्सेस मिली ।

इसलिए मेरी राय है कि आपके पास कम से कम 2 Blogs तो होने ही चाहिए एक Single Niche और दूसरा Multi Niche जिस पर आप अपने Others Topics को लिख सकते हैं ।

मेरा काम था आपको बताना, बाकि तो आपके लिए क्या सही है। ये तो आपको ही देखना होगा ।


Best Blogging Niche Kaise Chune?

Blogging Niche Kaise Chune? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर व्यक्ति के पास अलग-अलग होगा । Blogging Niche चुनने के कई सारे तरीके हैं ।

  • Blogging Niche सेलेक्ट के तरीके

आइये अब जानते है की आप ब्लॉग niche कैसे चुन सकते है ।

  1. आपका Interest
  2. आपका Knowledge 
  3. niche में Competition
  4. निच का भविष्य
  5. Blog Niche का Monetization Option
  6. ऐसा niche चुने जिसमे आप 50+ पोस्ट लिख सके
  7. 5+ पोस्ट लिखकर देखे

1. आपका Interest

blog niche चुनने के लिए सबसे पहले आपको अपने interest को खोजना होगा । यहाँ पर आपको सोचने की जरुरत है कि आपको किन किन विषयों में Inerest है ।

हर व्यक्ति के पास कई सरे विषयों में interest होता है । अब आपको करना ये है कि आपको अपने interested topics को एक कॉपी पर लिख लेना है ।

जैसे अगर आपकी रूचि खाना बनाने में है तो आप एक Cooking का blog बना सकते है या फिर आपकी रूचि Share Market है तो आप एक Finance का Blog बना सकते है ।

अगर आप अपने रूचि वाले विषय को चुनते हो तो आप आपने ऑडिशन के लिए अच्छे से आर्टिकल लिख पाओगे ।

यदि आप किसी और को देख कर, बिना interest वाले topic को चुन लेते हो तो आप उस topic में ज्यादा दिनों तक आर्टिकल नहीं लिख पाओगे और जो पोस्ट आपने लिखे भी होंगे, वह आपके ऑडिशन के लिए उतने helpful साबित नहीं होंगे ।

2. आपका Knowledge

Blog Niche को चुननें में आपका Knowledge भी काफी अहम रोल अदा करता है । Blog Niche चुनने के लिए interest के साथ साथ आपके पास उस niche में Knowledge भी होना जरुरी है ।

जैसे अगर आपकी रूचि खाना बनाने और Share Market में है, लेकिन आपको सबसे ज्यादा Knowledge Share Market में है । तो मैं आपको Recomend करूंगा कि आप शेयर मार्केट में ही अपना ब्लॉग बनाएं ।

आपको उस विषय को चुनना है जिसमें आपका Interest और Knowledge दोनों हो ।

3. Niche में Competition

अब आप को देखना है कि आपके द्वारा चुने गए Blog Niche में कंपटीशन कितना है । मतलब अब आपको यह चेक करना है की आपके द्वारा चुने गए नीच पर कितने और लोग काम कर रहे हैं ।

क्या इस नीच में ज्यादा Competition है या फिर कम । इसके लिए आप Keyword Research का सहारा ले सकते हैं ।

अगर इस नीच में आपको कम Competition मिलता है तो आप 4 step की ओर बढ़ सकते हैं और यदि इस नीच में आपको ज्यादा Competition मिलता है तो आपको फिर से पहले स्टेप से शुरू करना होगा ।

क्योंकि ज्यादा कंपटीशन होने से गूगल सर्च में जल्द से रैंक नहीं कर पाएंगे ।

4. निच का भविष्य

यहां तक आपने अपने Blog Niche का Competition भी चेक कर लिया है । अब बारी है आपको अपने नीच के भविष्य देखने की ।

मतलब यह नीच भविष्य में कितने सालों तक चल सकता है । चलिए इस एक एग्जांपल से समझते हैं ।

जैसे अभी Iphone 14 काफी ट्रेंड में है, इस पर आप एक Blog बना सकते हैं लेकिन क्या इस टॉपिक को लोग हमेशा गूगल पर सर्च करेंगे ।

जैसे ही Iphone 15 आएगा लोग Iphone 14 को सर्च करना बंद कर देंगे । हालांकि कुछ प्रतिशत traffic भविष्य में आपके ब्लॉग पर आ सकता है ।

इसलिए कोशिश करें कि जब भी कोई Niche चुने तो यह जरूर देखें कि उस नीच का भविष्य क्या होने वाला है ।

5. Blog Niche का Monetization Option

वैसे तो Blog को मोनेटाइज करने के बहुत सारे तरीके । लेकिन फिर भी आपको एक बार चेक कर लेना चाहिए कि आपने जिस Niche को चुना है ।

उसे किन-किन तरीकों से मोनेटाइज किया जा सकता है ।

इसके साथ ही आपको CPC यानी Cost per Click पर भी ध्यान देना जरूरी है । क्योंकि अगर आप एक ऐसे नीच को चुनते हैं जिसमें Google AdSense CPC काफी कम है । तो आप मन मुताबिक पैसा ब्लॉगिंग से नहीं कमा पाएंगे ।

इसलिए आपको नीच चुनते समय इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि आपके द्वारा चुने गए नीचे पर Advertiser कितने पैसे लगा रहे हैं ।

इसके लिए आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

6. ऐसा niche चुने जिसमे आप 50+ पोस्ट लिख सके

अब आपको यह चेक करना है कि आपने जो Niche चुना है उसमें आप कितने पोस्ट लिख सकते हैं ।

इसके लिए आपको एक लिस्ट बनाना होगा जिसमें आप उन टॉपिक्स के बारे में लिखेंगे जो आपके नीचे से संबंधित हैं ।

जैसे अगर आपने Share Market को चुना है, तो अब आपको एक लिस्ट बनाना है कि आप अपने ब्लॉग में किन-किन टॉपिक्स के बारे में ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले हैं ।

आपको कम से कम 50 टॉपिक तो ऐसे लिख नहीं हैं जिसे आप अपने ब्लॉग पर लिखने वाले हैं ।

ऐसा आपको इसलिए करना है ताकि आपको पता चल जाए कि आपने जो नीच चुना है उसमें कितने ब्लॉक पोस्ट लिखे जा सकते हैं ।

7. 5+ पोस्ट लिखकर देखे

अगर आपने मेरे द्वारा बताए गए इन 6 steps को follow करके एक Blogging Niche चुन लिया है । और उसके लिए 50+ पोस्ट का एक लिस्ट बना लिया है, तो अब बारी है आपको उस Niche में से कम से कम पांच ब्लॉग पोस्ट लिखने की ।

ऐसा आपको इसलिए करना होगा ताकि आपको पता चल सके कि आपने Blogging Niche चुना है क्या आप उसमें ब्लॉक पोस्ट लिख सकते हैं या फिर नहीं ।

अगर आप आराम से पांच ब्लॉग पोस्ट लिख लेते हैं, तो आप इस Niche में अपना करियर बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

यदि आप 5 ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख पाते हैं और आपको लगता है कि आप इस Niche में और नहीं लिख सकते हैं, तो यह Blog Niche आपके लिए नहीं है । आपने एक गलत Blog Niche चुन लिया है ।

आपको फिर से पहले स्टेप से शुरू करके अपने लिए Niche चुनना होगा ।

अगर आप जानना चाहते है कि मैं Blogging Niche कैसे select करता हूँ , तो आप निचे दिए गए मेरे personal तरीके को पढ़ सकते है ।

  • Blogging Niche चुनने का मेरा personal तरीका

50+ Blog Niche Ideas in Hindi

यहां पर मैंने आपके लिए 50+ Blog Niche Ideas दिए हैं । इनमें से आप अपने रूचि और ज्ञान के आधार पर चुन सकते हैं ।

  1. Career
  2. Business
  3. Share Market
  4. Make Money Online
  5. Blogging
  6. Affiliate Marketing
  7. Digital Marketing
  8. Yoga and Meditation
  9. Book Review
  10. Biography & Networth
  11. Car Review
  12. Bike Review
  13. Copywriting
  14. Content Marketing
  15. Social Media Marketing
  16. Sales
  17. Web Development and Design
  18. Education
  19. Study Hacks
  20. Real Estate
  21. Pop Culture and Entertainment
  22. Acting Tips
  23. Film or TV Reviews
  24. upcoming movie news
  25. Gaming
  26. Video Game Tutorials
  27. How-to
  28. Finance
  29. Investment
  30. Personal Finance
  31. Crypto Currency
  32. Food and Beverage
  33. Fashion and Beauty
  34. Pets
  35. Dog Training
  36. Pets food review
  37. Pets Tips and Guide
  38. Photography
  39. Hobbies
  40. Technology
  41. Smartphone review
  42. Personal Relationships
  43. News and Politics
  44. Self-Care and Wellness
  45. Sports and Exercise
  46. Travel
  47. writing
  48. Home Renovation
  49. Outdoor Adventure
  50. Health and Fitness

अगर आपको इन 50+ Blog Niche Ideas के अलावा और भी Blog Niche Ideas चाहिए तो आप मेरे इन दोनों Blogs को पढ़ सकते हैं ।

  • 250+ Best Blog Nich Ideas in Hindi
  • 500+ Best Micro Niche Ideas in Hindi

FAQ:- Blogging Niche Kya Hai?

Blogging Niche Kya Hota Hai?

Blogging Niche एक ऐसा Topic होता है जिसको आधार बनाकर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट लिखता है, उस Topic को ही Blogging Niche कहते हैं ।

ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है?

Blogging एक प्रक्रिया है, जिसमे एक blogger, blog बनाने से लेकर Content लिखने, SEO करने, blog को मैनेज करने जैसे कामो को करता है । इस पूरी प्रक्रिया को blogging कहते है ।

क्या लोग 2023 में ब्लॉग पढ़ते हैं?

हाँ, 2023 में भी लोग ब्लॉग पढ़ते है, इन्टरनेट पर कुल 5.18 billion users है, जिसमें से 77% लोग ब्लॉग पोस्ट पढ़ते है ।

ब्लॉग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

Blog से आप कितना पैसा कमा सकते है, ये निर्भर करता है आपके niche ,मेहनत, और consistency पर । आप जितना मेहनत करोगे उतना ही पैसा ब्लॉग से कमा सकते हो । blogging से कोई $100 कमाता है, तो कोई $1000 भी कमाता है ।

Conclusion:- Blogging Niche Hindi

मुझे आशा है कि आपको मेरा ये पोस्ट “Blogging Niche Kya hai” जरुर पसंद आया होगा । अगर इस पोस्ट से आपको कुछ सिखाने को मिला है । तो इस अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो blogging सिख रहे है ।

अगर आपके मन में Blogging Niche से जुड़ा कोई सवाल उठता है, तो मुझे Facebook या Instagram पर message कर सकते है । मैं उसका जवाब देने की कोशिष करूँगा ।

अगर आप यहाँ तक पहुच चुके है तो आपको बहुत बहुत बधाई ! अपने अभी तक ये सिखा की “Blogging Niche Kya hota hai”

अब आपको क्या सिखाना चाहिए? 🤔🤔🤔

अब आपको ये सिखाना चाहिए कि पैसे कमाने वाला Blogging niche कैसे चुने?

Blogging में आपका स्वागत है। 🎯

Leave a Comment